राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजे क्या होंगे? आपको क्या लगता है?



राजस्थान विधानसभा चुनाव के नतीजे

कुछ झलकियां:

  • आज मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के चुनाव के नतीजे आएंगे।

  • सोमवार को मिजोरम में होगी मतगणना।

  • वर्ल्ड कप के दौरान भारत की हार के बाद जस्ट मनाने के आरोप में गिरफ्तार हुए कश्मीरी छात्रों को जमानत मिली।


जैसा कि हम सब जानते हैं राजस्थान में 25 नवंबर को 199 सीटों के लिए मतदान किया गया था। अगर हम बात करें तो राज्य में फिलहाल अशोक गहलोत की अगुवाई में कांग्रेस की सरकार टिकी हुई है। उनकी पार्टी का सीधा मुकाबला उनके विपक्षी दल यानी की राज्य के मुख्य विपक्षी पार्टी बीजेपी से है। पिछले कुछ सालों में देखा गया की राजस्थान में हर विधानसभा चुनाव में सरकार बदल दी जाती है और एक बार बीजेपी को जनता सत्ता सौपी जाती है।


हम सब अच्छे से जानते हैं कि पिछले कुछ सालों के चुनाव में भी यह देखा गया है कि राजस्थान की जनता लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव में एक जैसी नहीं बल्कि अलग-अलग तरीके से मतदान करती है। 1998 मैं अशोक गहलोत की अगुवाई में कांग्रेस को विधानसभा में भारी बहुमत मिला लेकिन बहुत ही ज्यादा कम समय में लोकसभा चुनाव में राज्य बीजेपी की बनी।


आज तक की हो रहे हैं आंकड़े की बात करें तो 2009 में कांग्रेस को लोकसभा चुनाव में 48% वोट मिले थे और बीजेपी को 16% लेकिन 2014 में सब कुछ बहुत ही ज्यादा उल्टा हो गया और बीजेपी ने राज्य में सभी 25 लोकसभा सिटें अपनी बना ली। 2018 में विधानसभा चुनाव फिर किए गएजिसमें कांग्रेस को 50% वोट मिले और बीजेपी के हिस्से में 36% वोट ही रहे। 2019 के किए गए चुनाव में कांग्रेस को एक भी सीट लोकसभा की नहीं मिली और बीजेपी को हर सीट पर जीत मिली थी। 

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की चुनावी नतीजे क्या होंगे आज?

छत्तीसगढ़ राजस्थान और तेलंगाना मध्य प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना आज रविवार को सुबह 8:00 बजे से शुरू होगी। लोकसभा चुनाव में बहुत ही कम समय बचा है ऐसे में सारे लोगों को चुनाव कौन जीतेगा इसका इंतजार है l मिजोरम में हो रहे चुनाव के लिए मतगणना की तारीख को बदल दिया गया है जो की सोमवार यानी की 4 दिसंबर को होगी। 


चुनाव आयोग का कहना है कि मिजोरम में कई राज्यों से मतगणना की तारीख 3 दिसंबर से बदलकर सप्ताह की किसी और तीन करने की सलाह दी गई है क्योंकि रविवार  मिजोरम के लोगों के लिए बहुत ही खास महत्व है। कांग्रेस पार्टी फिलहाल राजस्थान और छत्तीसगढ़ के सत्ता में खड़ी है दूसरी तरफ बीजेपी मध्य प्रदेश में सरकार चल रही है। इन तीनों राज्यों में दोनों पार्टियों के बीच बहुत ही कड़ा मुकाबला है। 


साथ ही साथ तेलंगाना के चंद्रशेखर राव की भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) चुनाव जीतकर हैट्रिक की उम्मीद की जा सकती है। 3 दिसंबर यानी कि रविवार को सुबह 8:00 बजे पोस्टल बैलेट में मतों की गिनती शुरू की जाएगी। 230 में मध्य प्रदेश, 90 में छत्तीसगढ़, 119 में तेलंगाना और 199 सीटों पर राजस्थान में मतदान किया गया है। राजस्थान में एक सीट पर हुए उम्मीदवार के निधन की वजह से चुनाव नहीं हो पाया था। 

Post a Comment

Previous Post Next Post