IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi | आईएएस रवि कुमार सिहाग बायोग्राफी

 

IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi

IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi: जब भी बात यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा निकालने की आती है तो ज्यादातर लोगों के मन में यह प्रश्न उठता है कि वह कैसे पढ़ाई करें कि वह पहले चरण में ही प्रथम स्थान पा सके तथा वह किस माध्यम से पढ़ाई करें। आप में से भी कई लोग होंगे जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दी होगी या देने की सोच रहे होंगे। 


अगर आप देने की सोच रहे हैं तो आपके मन में सबसे पहला सवाल यह आया होगा कि ट्यूशन कहां से लें ताकि हम अपनी परीक्षा पर कर सके। कई लोग तो यह भी सोचते हैं कि क्या वह हिंदी मीडियम से पढ़कर यूपीएससी की परीक्षा पास कर सकते हैं? फिक्र मत करिए हमारे पास आपके सभी सवालों के जवाब है आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे आईएएस अधिकारी रवि कुमार सिहाग (Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi) के बारे में। 


रवि कुमार सिहाग ने अपनी मेहनत के दम पर हिंदी मीडियम से पढ़ाई की और अपना सही मुकाम हासिल किया। आईएएस के पद के लिए उन्होंने चार बार प्रयास किया तब जाकर उन्हें वह स्थान मिला। रवि कुमार सिहाग (IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi) की जगह अगर कोई अन्य व्यक्ति होता तो यह तय है कि वह एक दो प्रयास में ही हार मान लेता पर रवि कुमार ने चार बार प्रयास किया तब जाकर उन्हें जीत मिली। उन्होंने हार न मानने की वजह से ही सफलता के नए कदम चूमे। 

IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi | आईएएस रवि कुमार सिहाग जीवनी

IAS रवि कुमार सिहाग जीवनी (IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi) के बारे में अगर हम बात करें तो लोग हर साल सेवा आयोग (UPSC) के द्वारा आयोजित (Civil) सर्विस परीक्षा की हर साल लाखों विद्यार्थी तैयारी करते हैं। जो कि सारे परीक्षाओं में कठिन माना गया है। इस परीक्षा को पास करना लाखों विद्यार्थियों का सपना होता है। यह परीक्षा इतना कठिन होता है कि सारे युवा सब कुछ छोड़कर पढ़ाई पर ध्यान देने लगते हैं उन्हें भूख प्यास की भी चिंता नहीं रहती। 

  

अगर कोई युवा इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेता है उनके सारे सपने सच हो जाते हैं और उनकी जीत की कहानी लाखों युवाओं के लिए एक प्रेरणा बन जाती है। इसकी वजह से उन युवाओं के अंदर भी एक उम्मीद जग जाती है कि वह भी कुछ बन सकते हैं वह भी उत्तीर्ण आ सकते हैं। कुछ लोगों की कहानी बहुत ही ज्यादा प्रेरणादायक होती है जिसके सामने हर संघर्ष और चुनौती बहुत ही फीकी नजर आती है। 

IAS Ravi Kumar Sihag Biography | रवि कुमार सिहाग कौन है? 

चलिए बात करते हैं किसान के परिवार में जन्मे रवि कुमार सिहाग (Ravi Kumar Sihag Bio) के बारे में जो एक गरीब परिवार से ताल्लुख रखते हैं। उन्होंने सीमित संसाधन में रहकर (UPSC) सिविल सर्विस परीक्षा 2021 में ऑल इंडिया 18 रैंक (Ravi Sihag Rank) प्राप्त किया जो कि उनके साथ-साथ उनके पूरे परिवार और गांव, स्टेट और पूरे भारत के लिए गर्व की बात है। वैसे तो रवि कुमार सिहाग (IAS Ravi Kumar Sihag Biography in hindi PDF) ने कई बार प्रयास किया लेकिन शुरु के दो बार की परीक्षा में उन्हें सही रैंक (Ravi Sihag Rank) ना मिलने की वजह से वह अपना मुकाम न हासिल कर पाए। 


सबसे अच्छी बात तो यह है कि उन्होंने कभी हार नहीं माना उन्होंने कम रैंक आने के बाद भी हिंदी मीडियम से निरंतर प्रयास किया फिर जाकर 2021 में 18 रैंक (Ravi Sihag Rank) हासिल की। उनके हर ना मानने की जिद् से ही उनका नाम पूरे भारत में याद रखा जाएगा। आज के इस लेख में हम आपको आईएएस रवि कुमार सिहाग बायोग्राफी ही देंगे तो चलिए शुरू करते हैं। 


नाम (Name)

रवि कुमार सिहाग

जन्म तारीख (Ravi Kumar Sihag Date of Birth)

2 नवंबर 1995

जन्म स्थान ( Ravi Kumar Sihag Birth Place)

चक 3 बीएएम, विजयनगर, श्रीगंगानगर, राजस्थान

उम्र (Ravi Kumar Sihag Age)

29 साल (2024) 

राशि (Ravi Kumar Sihag Zodiac Sign)

तुला

पेशा (Ravi Kumar Sihag Profession)

आईएएस अधिकारी

कॉलेज (Ravi Kumar Sihag College)

शारदा कॉलेज, श्रीगंगानगर 

स्कूल (Ravi Kumar Sihag School)


न्यू आफ सीनियर सेकेंडरी स्कूल, श्रीगंगानगर

योग्यता (Ravi Kumar Sihag Qualification)

स्नातक (राजनीती विज्ञान, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी साहित्य) 2015

प्रयास (Ravi Kumar Sihag Attempt UPSC) 

4 बार

सफल 

3 बार 

ऑल इंडिया रैंक (Ravi Kumar Sihag Rank) 

18वीं (2021)

मार्क्स (Ravi Kumar Sihag Marks) 

1022

रोल नंबर (Ravi Kumar Sihag Roll Number) 

6624586

वैकल्पिक विषय (Ravi Kumar Sihag Optional Subject) 

हिंदी साहित्य

शिक्षा माध्यम (Ravi Kumar Sihag Education Medium) 

हिंदी माध्यम

बैच (Ravi Kumar Sihag Batch) 

2021

पोस्ट की जगह (Ravi Kumar Sihag Posting Place) 

मध्यप्रदेश

कैडर (Ravi Kumar Sihag Cadre Allocation) 

मध्यप्रदेश

वर्तमान पद (Ravi Kumar Sihag Post Name) 

आइएएस (IAS) 

पहली सर्विस (Ravi Kumar Sihag First Service) 

इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस (IRTS) Rank - 317 (2018)

दूसरी सर्विस (Ravi Kumar Sihag Second Service) 

इंडियन डिफेन्स अकाउंट सर्विस (IDAS) Rank - 337 (2019) 

नागरिकता (Nationality)

भारती

धर्म (Ravi Kumar Sihag Religion) 

हिन्दू

जाति (Ravi Kumar Sihag Cast) 

बिश्नोई

समुदाय (Ravi Kumar Sihag Community)

ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग)

भाषा (Ravi Kumar Sihag Languages) 

हिंदी, इंग्लिश 

वर्तमान पता (Ravi Kumar Sihag Address) 

विजयनगर, श्रीगंगानगर, राजस्थान

वैवाहिक स्थिति (Ravi Kumar Sihag Marital Status) 

अवैवाहिक

शौक (Ravi Kumar Sihag Hobby)

वर्कआउट करना, खेती करना

सैलरी (Ravi Kumar Sihag Salary) 

56,100 रूपये+टीए, डीए (7वें वेतन आयोग)


IAS Ravi Kumar Sihag Family | रवि कुमार सिहाग परिवार

IAS Ravi Kumar Sihag Biography in hindi: रवि कुमार सिहाग राजस्थान के अंदर श्रीगंगानगर की तहसील चौक 3 BEM के रहने वाले हैं। उनका जन्म 2 नवंबर 1995 को किसान परिवार में हुआ था जो की बहुत ही मेहनती थे। उनकी शिक्षा हिंदी मीडियम से शुरू की गई। उन्होंने अपने स्थानीय कॉलेज में (IAS Ravi Kumar Sihag Graduation Subject) राजनीति, विज्ञान, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी साहित्य से स्नातक किया। उनके पिता का नाम ‘राम कुमार सिहाग’ है जो कि किसान है और उनकी माता का नाम विमला देवी है। 


रवि कुमार सिहाग की तीन बड़ी बहनें हैं जिनका नाम है:-


  • बड़ी बहन का नाम ‘पूनम सिहाग‘ है जो कि हाउसवाइफ (House Wife) है। 

  • दूसरी बहन का नाम 'रविना सिहाग’ है जो कि सूरतगढ़ में अंग्रेजी टीचर है।

  • छोटी बहन का नाम ‘कोमल सिहाग’ है जो की रायसिंह नगर में कृषि पर्यवेक्षक हैं। 


नाम (Name) 

रवि कुमार सिहाग

पिता का नाम (Ravi Kumar Sihag Father's Name)

राम कुमार सिहाग

माता का नाम (Ravi Kumar Sihag Mother’s Name)

विमला देवी 

बहन का नाम (Ravi Kumar Sihag Sisters Name) 

पूनम सिहाग (Housewife)

रविना सिहाग (अंग्रेजी टीचर)

कोमल सिहाग (कृषि पर्यवेक्षक)


रवि कुमार सिहाग (Ravi Kumar Sihag Bio) 2017 में (UPSC) की तैयारी में जुट गए थे। उन्होंने चार बार प्रयास करने के बाद तीसरी बार में सफलता प्राप्त की वैसे तो वह आईएएस चौथे प्रयास में बने। रवि कुमार सिहाग (Ravi Kumar Sihag Wikipedia) ने 2021 में हिंदी मीडियम से पढ़ाई करके 18वीं रैंक हासिल की। 

IAS Ravi Kumar Sihag Wife | रवि कुमार सिहाग पत्नी 

रवि कुमार सिहाग का जन्म  2 नवंबर 1995 को श्रीगंगानगर में हुआ था। सोशल मीडिया पर उनके डाले गए पोस्ट के हिसाब से उनके वैवाहिक स्थिति (IAS ravi kumar sihag wife) और अविवाहित है। उनकी गर्लफ्रेंड का नाम (IAS Ravi Kumar Sihag Girlfriend Name) अभी ज्ञात नहीं है। यदि आप रवि कुमार सिहाग बायोग्राफी (Ravi Kumar Sihag Bio) के बारे में और जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट के आखिरी तक हमारे साथ बने रहे। 

IAS Ravi Kumar Sihag Biography And Career | रवि कुमार सिहाग बायोग्राफी और करियर 

रवि कुमार सिहाग (Ravi Kumar Sihag Biography in hindi) का शुरुआती जीवन राजस्थान के श्रीगंगानगर नामक एक छोटे से गांव से है जैसा कि मैं आप सभी को बताया था। 2018 में अपना पहला यूपीएससी टेस्ट पास करने वाले रवि कुमार ने अपनी शिक्षा छोटे से गांव के हाई स्कूल में की थी। उनके पिता एक किसान थे इस वजह से उनका वेतन भी काफी ज्यादा नहीं था। रवि के पिता को सारी शैक्षणिक फीस भरने में काफी ही ज्यादा दिक्कत आ रही थी। 


फिर भी उन्होंने रवि कुमार सिहाग (IAS Ravi Kumar Sihag education Qualification) को कभी भी पढ़ाई छोड़ने के लिए नहीं कहा और फिर उन्होंने कड़ी मेहनत करके अपनी डिग्री पूरी की और सफलता भी पाए। 2015 में उन्हें अपना डिप्लोमा प्राप्त हुआ और 2010 में श्री विजयनगर में न्यू होप स्कूल में दाखिला लिया। खेती से अपने जीवन की शुरुआत करने वाले (Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi) रवि कुमार सिहाग ने 2021 में यूपीएससी परीक्षाओं में आईएएस टॉपर का खिताब हासिल किया। 


उन्होंने अपना मॉक इंटरव्यू भी पार किया और खुद को सबसे महत्वाकांक्षी आईएएस अधिकारियों में से एक के रूप में स्थापित किया। उन्हें 2021 के यूपीएससी आईएएस परीक्षा परिणाम में 18वां (Ravi Sihag Rank) स्थान मिला। उनकी जीत की वजह से आईएएस अधिकारियों के समर्थकों ने एआईआर 18वां स्थान हासिल करने की वजह से रवि कुमार सिहाग को सराहना दी। उनका यह स्थान भारत में उन युवाओं को प्रेरित कर रहा है जो की 2024 में आगामी आईएएस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। 

 

रवि कुमार सिहाग (IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi) बचपन से ही अपने पिता के साथ किसी के काम को देखते आ रहे थे उन्होंने खेती से जुड़े सभी काम को जिम्मेदारी से देखा तथा उन जिम्मेदारियों को संभाला भी। जब रवि को कभी खेती से संबंधित कोई भी परेशानी आती थी तो वह सबसे पहले कलेक्टर ऑफिस जाते थे और वहां पर किसानों की समस्याओं का निराकरण कर पाना बहुत ही मुश्किल होता था इस बात से उन्हें बहुत ही परेशानी होती थी। 


इन सभी समस्याओं को सामने से देखने के बाद रवि के मन में एक ही प्रश्न उठता था कि आखिर कलेक्टर होते कौन है? क्या वह लोगों की सभी समस्याओं का समाधान कर पाते हैं? कई बार रवि कुमार सिहाग को गांव के लोगों ने कहा था कि तुम कलेक्टर बनने लायक नहीं हो तुमसे यह सब नहीं होगा। यह सुनकर रवि को लगता था कि मुझे कलेक्टर ही बनना है उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दिया। यूपीएससी की परीक्षा के बाद तीन बार भी उत्तीर्ण ना आने के बाद उन्होंने हार नहीं माना और चौथी बार प्रयास किया जिसमें वह सफल हुए। 

IAS Ravi Kumar Sihag Qualification | आईएएस रवि कुमार सिहाग की शिक्षा

रवि कुमार सिहाग ने अपनी शुरुआती शिक्षा गांव में रहकर विजयनगर के सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल से पूरी की थी। अपनी माध्यमिक शिक्षा के समाप्त होने के बाद रवि कुमार ने 11वीं की पढ़ाई अनूपगढ़ के श्री गंगानगर की शारदा स्कूल से पूरी की थी। (Ravi Kumar Sihag 12th Percentage)  कक्षा 12वीं की पढ़ाई उन्होंने न्यू सीनियर सेकेंडरी स्कूल विजयनगर से पूरी की थी। 


उसके बाद 2015 में अनूपगढ़ के शारदा कॉलेज ‘महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय’ राजस्थान से उन्होंने राजनीति विज्ञान अर्थशास्त्र और अंग्रेजी विषयों में स्नातक की पढ़ाई शुरू कर दी थी। ग्रेजुएट होने के बाद रवि कुमार सिहाग यूपीएससी (Ravi Kumar Sihag Qualification) की तैयारी में लग गए। रवि कुमार सिहाग को पता था कि काफी चुनौतियां आएंगी, उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा लेकिन उनका सपना मजबूत था। 


वह अपने रास्ते में आने वाले किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार थे उन्हें पता था कि कुछ भी नामुमकिन नहीं होता है। उन्होंने अपनी जिंदगी में इतनी परेशानियां देखी थी कि वह लोगों के जीवन में बदलाव लाना चाहते थे इसलिए उन्होंने ऐसा अटूट संकल्प लिया और सफलता के चुनौती पूर्ण रास्ते पर निकल गए और सफलता भी पाई। 

IAS Ravi Kumar Sihag Career | रवि कुमार सिहाग का चुनौतीपूर्ण करियर 

जैसा कि आप सबको पता है रवि का बचपन से ही आईएएस बनने का सपना था। हमने आप सबको बताया है कि रवि के पिता किसान थे और खेती का काम किया करते थे रवि भी अपने पिता के साथ खेती-बाड़ी का काम किया करते थे। पैसों की परेशानी की वजह से ग्रेजुएशन के बाद रवि कुमार सिहाग (Ravi Kumar Sihag Qualification) को बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी क्योंकि उनके घर के हालात उसे समय काफी खराब हो गए थे और उनकी बहन की शादी भी होनी थी। 


जब उनकी बहन की शादी हो गई तब रवि कुमार ने अपने पिताजी को समझाया और IAS की तैयारी के लिए दिल्ली निकल गए। जब रवि कुमार सिहाग ने यूपीएससी की पहली परीक्षा निकाली थी तब उन्हें पहले प्रयास में भारतीय रेल यातायात सेवा में नौकरी मिली लेकिन रवि को आईएएस बनना था इसलिए उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी। 


जब (Ravi Kumar Sihag Biography) रवि कुमार सिहाग ने दूसरी बार यूपीएससी का परीक्षा निकाली तब उन्हें दूसरे प्रयास में इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विस की नौकरी मिली जिसे उन्होंने ज्वाइन भी किया परन्तु फिर भी अपनी पढ़ाई जारी रखी। रवि कुमार सिहाग ने तीसरी बार भी यूपीएससी का परीक्षा दिया परंतु वह तीसरे प्रयास में पास नहीं कर पाए उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी और चौथे प्रयास में रवी कुमार सिहाग आईएएस अफसर बने। 

Ravi Kumar Sihag UPSC First Attempt | यूपीएससी का प्रथम प्रयास 

यूपीएससी की प्रथम परीक्षा के लिए रवि दिल्ली आ गए और उन्होंने हिंदी मीडियम से तैयारी करनी शुरू कर दी। तैयारी के दौरान उन्हें बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा क्योंकि सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी ज्यादातर विद्यार्थी इंग्लिश में करते हैं परंतु रवि इंग्लिश मीडियम से नहीं पड़े थे इसलिए उन्हें काफी परेशानियां झेलनी पड़ी। 


रवि को जब भी इंग्लिश नोट्स मिलती थी तो वह उन्हेंहिंदी में ट्रांसलेट करके पढ़ाई करते थेसाल 2018 में पहली बार रवि ने यूपीएससी का एग्जाम दिया और पहले ही प्रयास में सिविल सर्विस की परीक्षा को क्रैक कर लिया। उस समय परीक्षा में उनकी (Ravi Kumar Sihag Rank) रैंक 337 आई थी और उन्हें भारतीय रेल यातायात सेवा (आईआरटीएस) नौकरी ज्वाइन करने का मौका मिला था। नौकरी मिलने के बाद भी रवि कुमार सिहाग कभी शांत नहीं बैठे उन्होंने कभी भी अपने आईएएस बनने के लक्ष्य को पीछे नहीं छोड़ा। 

Ravi Kumar Sihag UPSC Second Attempt | यूपीएससी का दूसरा प्रयास

रवि कुमार सिहाग भारतीय रेल यातायात सेवा में नौकरी के साथ-साथ पढ़ाई भी करते थे। उसे समय रवि को पढ़ाई के लिए थोड़ा भी समय नहीं मिल पाता था फिर भी रवि ने अपनी मेहनत को जारी रखते हुए 2019 में फिर से यूपीएससी का एग्जाम दिया। इस बार रिजल्ट अच्छा आया परंतु उतना अच्छा नहीं की रवि को अपने सपने पूरा करने का मौका मिले। 


दूसरी बार की यूपीएससी की परीक्षा में रवि कुमार सिहाग को 370वीं रैंक (Ravi Kumar Sihag Rank) प्राप्त हुई। इस बार रवि कुमार सिहाग को इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विस (IDAS) की नौकरी मिली। फिर रवि ने अपने भारतीय रेल यातायात नौकरी से रिजाइन कर दिया और इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विस की नौकरी को ज्वाइन किया। 


रवि को यह बात बताती की इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विस से ज्यादा बेहतर भारतीय रेलवे यातायात सर्विस की नौकरी थी परंतु उसमें रवि को पढ़ाई का समय नहीं मिल पाता था इसी कारण उन्होंने इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विस की नौकरी चुन ली। रवि के निर्णय ने आईएएस अधिकारी बनने के उनके सपने के प्रति उनके समर्पण को दिखाया। उन्हें पता था कि वह कभी हार नहीं मानेंगे और तब तक प्रयास करेंगे जब तक उन्हें अपना लक्ष्य हासिल नहीं हो जाता।

Ravi Kumar Sihag UPSC Third Attempt | यूपीएससी का तीसरा प्रयास

रवि ने इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विस में रहते हुएअपने सपने को पूरा करने के लिए लगातार पढ़ाई जारी रखी फिर 2020 में यूपीएससी का परीक्षा दिया। लेकिन इस बार रवि के रिजल्ट में उन्हें पूरी तरह से चौंका दिया था क्योंकि इस बार (IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi) रवि कुमार सिहाग प्रीलिम्स एक्जाम को पास ही नहीं कर पाए। (Ravi Kumar Sihag Qualification) रवि कुमार सिहाग ने फेल होने के बाद भी हार नहीं मानी और अपने पढ़ाई को जारी रखा। 


फेल होने के बाद कई लोग हार मान जाते हैं लेकिन रवि कुमार सिहाग में अपनी गलतियों से सीखने का फैसला लिया और लगातार मेहनत करते रहे। उन्हें पता था कि सफलता कभी आसानी से नहीं मिलती इसलिए उन्होंने प्रयास करते रहने का फैसला किया और तब तक प्रयास किया जब तक उन्हें उनका लक्ष्य हासिल नहीं हुआ। रवि का दृढ़ संकल्प और दृढ़ता मजबूत था इसलिए वह अपने आईएएस अधिकारी बनने की यात्रा में लगातार चुनौतियों का सामना करते रहे। 

Ravi Kumar Sihag UPSC Fourth Attempt | यूपीएससी का चौथा प्रयास

यूपीएससी के चौथे प्रयास मेंआखिर रवि नेअपना लक्ष्य प्राप्त कर ही लिया। यह कहावत तो आप सब ने सुनी ही होगी की ‘मेहनत का फल मीठा होता है‘ ऐसा ही कुछ रवि कुमार सिहाग के साथ भी हुआ। (IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi) रवि कुमार सिहाग ने 2021 में फिर से एक बार यूपीएससी का एग्जाम दिया और इस बार के रिजल्ट ने उनके सपने को पूरा कर दिया। रवि कुमार सिहाग ने चौथे प्रयास में 18वीं रैंक (Ravi Sihag Rank) हासिल कर आईपीएस ऑफिसर  IPS Officer बने। 


रवि कुमार सिंह के अलावा 17वी रैंक तक सभी परीक्षार्थी इंग्लिश मीडियम से थे। उन्हें अपने पिछले प्रयासों में जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ा उसे उन्होंने अपने अध्ययन रणनीति को बदल दिया। रवि कुमार सिहाग (Ravi Kumar Sihag Bio) को एहसास हुआ कि उन्हें सही पढ़ाई तथा सही संसाधनों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है उन्होंने एनसीईआरटी पुस्तकों का गहन अध्ययन किया। 


उन्होंने उत्तर लिखने का भी बहुत ही ज्यादा प्रयास किया क्योंकि उन्हें लगा कि यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां वह सुधार करके सफलता पा सकते हैं। हिंदी मीडियम से होने की वजह से उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ा फिर भी उन्होंने अपनी हिंदी भाषा को नहीं छोड़ी और इसे एक चुनौती के रूप में लिया और हिंदी मीडियम से ही पढ़ाई जारी रखी। 2021 में यूपीएससी परीक्षा में अपने चौथे प्रयास में रवि ने हिंदी को शिक्षा के माध्यम के रूप में उपयोग करने के लिए चुना। 

 

उनकी सारी मेहनत और दृढ़ संकल्प तब सफल हुई जब उन्होंने 2021 में यूपीएससी परीक्षा में प्रभावशाली 18वी रैंक (Ravi Sihag Rank) हासिल किया। रवि कुमार सिहाग ने यह साबित कर दिया था कि वह हिंदी मीडियम से भी अच्छी रैंक हासिल कर सकते हैं। उनकी इस सफलता ने कई लोगों को प्रेरित किया जिसे पता चलता है कि कोई भी व्यक्ति सही दृष्टिकोण और समर्पण के साथ अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है । कोई फर्क नहीं पड़ता वह किस भाषा से अध्ययन करना चाहता है। 

Ravi Kumar Sihag Interview | रवि कुमार सिहाग इंटरव्यू 

आईएएस परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी व्यक्ति के लिए कुल मिलाकर तीन चरण आवश्यक हैं:-

  • प्रीलिम्स

  • मेन्स

  • इंटरव्यू


प्रीलिम्स और मुख्य यूपीएससी परीक्षा में अच्छी अंक प्राप्त करने के बाद भी साक्षात्कार के दौर में उम्मीदवार आमतौर पर साक्षात्कारकर्ता के सामने काफी परेशान हो जाते हैं इस कारण वह अपना अवसर गवाँ देते हैं। यूपीएससी साक्षात्कार मेंअभ्यर्थियों से ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनका उत्तर देना काफी कठिन होता है। विद्यार्थियों की तर्कसंगत और संज्ञानात्मक क्षमता की जांच की जाती है। 


इसके अलावा भी निष्कर्ष निकालने के लिए उनकी क्षमता के लिए उनका विश्लेषण किया जाता है। यूपीएससी साक्षात्कार के बारे में रवि कुमार सिहाग की समझ अन्य उम्मीदवारों के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। (IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi) आईएएस रवि कुमार सिहाग से यूपीएससी साक्षात्कार में सरदार पटेल के बारे में काफी सवाल किया गया (IAS Ravi Kumar Sihag UPSC Questions) था उनमें से एक सवाल यह था कि ‘सरदार को भारत का बिस्मार्क क्यों कहा जाता है? गुजरात में उनकी मूर्ति कहां थी और उस मूर्ति के पास क्या कोई बांध था?’

Ravi Kumar Sihag Marksheet UPSC | रवि कुमार सिहाग की यूपीएससी मार्कशीट 

रवि कुमार सिहाग एक आईएएस अधिकारी है जिन्होंने 2021 में 18वीं रैंक (Ravi Sihag Rank) हासिल कर के ये साबित कर दिया की कोई फर्क नहीं पड़ता आप इंग्लिश माध्यम से पढ़े हो या हिंन्दी माध्यम से सफलता किसी माध्यम से मिल सकती है। 


उन्होंने अपने प्रीलिम्स परीक्षा जो कि प्रारंभिक परीक्षा थी उसमें जनरल स्टडीज के पेपर-I में 124.59 मार्क्स (Ravi Kumar Sihag Marksheet) और सीसैट के पेपर में 83.33 मार्क्स प्राप्त किये। मैन्स एग्जाम में उनके 851 मार्क्स आए और (Ravi Kumar Sihag Interview) इंटरव्यू में 171 मार्क्स (Ravi Kumar Sihag Marksheet) हासिल किए। इस प्रकार से 2021 में 2025 में से कुल अंक 1022 (50.46%) मार्क्स हासिल किया।

IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi

IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi

IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi

Ravi Kumar Sihag Prelims Marksheet | रवि कुमार सिहाग प्रीलिम्स मार्कसीट 

पेपर 1

124.59

पेपर 2

83.33

कुल

207.92

Ravi Kumar Sihag Marksheet | रवि कुमार सिहाग फाइनल मार्कसीट 

निबंध

143/250

सामान्य अध्ययन पेपर 1 

098/250

सामान्य अध्ययन पेपर 2

118/250

सामान्य अध्ययन पेपर 3

91/250

सामान्य अध्ययन पेपर 4

117/250

सामान्य अध्ययन कुल नंबर

424/1000

हिंदी साहित्य 1

144/250

हिंदी साहित्य 2

140/250

वैकल्पिक विषय कुल नंबर 

284/500

लिखित कुल नंबर 

851/1750

साक्षात्कार

171/275

कुल

1022/2025

IAS Ravi Kumar Sihag Booklist In Hindi | रवि कुमार सिहाग बुक लिस्ट 

  • NCERT {6 से 12वीं तक}

  • 10 साल के आईएएस प्रीलिम्स के पेपर

  • भारतीय अर्थव्यवस्था (रमेश सिंह)

  • भूगोल (जीसी लेओंग)

  • मध्यकालीन भारत (बिपिन चंद्र)

  • आधुनिक भारत का इतिहास ( स्पेक्ट्रम)

  • भारत का प्राचीन अतीत (राम शरण शर्मा)

  • भारत की राजव्यवस्था (लक्ष्मीकान्थ)

  • भारत में सामाजिक समस्याएं

  • आधुनिक भारत का संक्षिप्त इतिहास

  • भारत स्वतंत्रता के लिए संघर्ष

  • गांधी जी के बाद का भारत

  • गांधी जी के पहली का भारत

  • भारत और विश्व भूगोल

  • आंतरिक सुरक्षा और आपदा प्रबंधन

  • भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा

IAS Ravi Kumar Sihag Interviewer | रवि कुमार सिहाग साक्षात्कार से कुछ और जानकारी

जब (Ravi Kumar Sihag UPSC Exam) रवि कुमार सिहाग ने यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए साक्षात्कार द्वारा बुलाया गया तो वह बहुत चिंतित थे। वह एक गरीब किसान परिवार से थे और आर्थिक रूप से अस्थिर परिवार से थे उनका पहनावा अस्त-व्यस्त था। उनके साक्षात्कारकर्ताओं ने उन्हें आराम करन की सलाह थी। (IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi) रवि कुमार सिहाग से 16वीं लोकसभा की महत्वपूर्ण उपलब्धियों और महत्वपूर्ण असंतोषों को बारे भी सवाल किए गए। 


सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात तो यह है कि यूपीएससी इंटरव्यू में रवि से ये भी पूछा गया कि अगर उन्हें ऐसी महिला से प्यार हो जाए जिसकी बोली और पहनावा रवि से अलग हो तो वह किसे चुनेगा? प्यार को या जिम्मेदारी को? रवि का जवाब था कि वह बातचीत की संभावना को प्राथमिकता देंगे। (Ravi Kumar Sihag Mock Interview) मॉक इंटरव्यू में जब रवि कुमार गए तब उनके बाल बिखरे हुए थे। उनके बाल दोनों कानों पर थोड़े-थोड़े लटक रहे थे और आपस में गुंथे हुए भी थे। 


साक्षात्कारकर्ता ने उनसे कहा कि वह अपने बालों को मोर की पंख की तरह ना छोड़े और बालों में जेल लगाए ताकि बाल एक जगह पर ना टिका रहे। साक्षात्कारकर्ता ने उन्हें यह भी हिदायत दी कि वह नाई की मदद लें और अपने बाल कटवाएं। यह असामान्य लग सकता है लेकिन साक्षात्कारकर्ता ने कहा कि उन्हें रवि कुमार सिहाग से ऐसा करने की उम्मीद थी क्योंकि रवि कुमार सिहाग के कार्यालय में पहुंचते ही ध्यान उनके बालों पर जा रहा था। 


साक्षात्कारकर्ता चाहते थे कि रवि कुमार चिंतित और भयभीत ना हो और इसके बजाए उन्हें निश्चिंत और शांत रहने के लिए कहा। रवि कुमार सिहाग एक युवा, फिट और सक्रिय व्यक्ति हैं और उन्हें यह उम्मीद थी की उनकी साक्षात्कार का अंतिम दौर बिना किसी रुकावट के चलते रहेगा। यही वजह थी कि उन्होंने अपना मार्गदर्शन दिया। उनका जीवन और रवि कुमार सिहाग बायोग्राफी (IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi) इस बात का उदाहरण है कि पैसों की तंगी के बाद भी अगर अपने लक्ष्य को पूरा करने की ठानी जाए और बिना हार माने मेहनत करते रहें तो सफलता जरूर मिलेगी। 

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आप (IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi) आईएएस रवि कुमार सिहाग बायोग्राफी से प्रेरित होंगे अगर प्रेरित हैं तो हमें बताए किस भाग ने आपको ज्यादा प्रेरित किया और आप किस क्षेत्र में काम करना चाहते हैं? हमारे साथ अपने विचार को साझा करिए। विशेषज्ञ और पेशेवरों के मार्गदर्शन और ज्ञान के साथ-साथ उपलब्ध सर्वोत्तम अध्ययन सामग्री के कारण भारत में यूपीएससी आईएएस कोचिंग को सबसे सर्वश्रेष्ठ माना गया है। 

 

यूपीएससी आईएएस के लिए ऑनलाइन कोचिंग भी उपलब्ध है जो आपको सर्वोत्तम ज्ञान और कौशल से लैस करने के साथ-साथ अंदर से अत्याधिक आत्मविश्वास भी प्रदान करती है। आप अपने व्यक्तित्व परीक्षण सहित परीक्षा के सभी अनुभागों के लिए पूरी तरह से तैयारी करने में सक्षम हो सकते हैं। इसलिए अगर आपके मन में भी आईएएस बनने की इच्छा है तो किसी भी कारण से पीछे मत हटिए मेहनत करिए और बिना हार माने लक्ष्य की प्राप्ति करिए। धन्यवाद। 

Frequently Asked Questions | पूछे जाने वाले प्रश्न 

1. Ravi Kumar Sihag Current Posting | रवि कुमार सिहाग को कौन सी पोस्ट मिली है?

रवि कुमार सिहाग को यूपीएससी परीक्षा 2021 में हिन्दी मीडियम के टॉपर थे जिन्हें आइएसस (UPSC Exam Hindi Medium IAS Topper) की पोस्ट (Ravi Kumar Sihag Current Posting) मिली। 


2. Ravi Kumar Sihag Age | रवि कुमार सिहाग की उम्र कितनी है? 

(Ravi Kumar Sihag Age) रवि कुमार सिहाग की उम्र 29 साल है। 


3. Ravi Kumar Sihag Posting In Which State | रवि कुमार का कौन सा राज्य है? 

रवि कुमार सिहाग का राज्य मध्यप्रदेश है। 


4. रवि कुमार का नाम क्या है?

रवि कुमार का पूरा नाम ‘आइएएस रवि कुमार सिहाग‘ है। 


5. रवि सिहाग इतना प्रसिद्ध क्यों है?

(IAS Ravi Kumar Sihag Biography In Hindi) रवि कुमार सिहाग ने हिंदी मीडियम से 2021 में उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 18वीं रैंक (Ravi Sihag Rank) हासिल की किया। उन्होंने लोगों को यह सिख दी की भाषा कोई भी हो हम अगर बिना हार माने मेहनत करें तो सफलता जरूर मिलेगी। 

Post a Comment

Previous Post Next Post