Nasha Mukti Speech In Hindi | नशा मुक्ति पर भाषण

 

Nasha Mukti Speech In Hindi

नशा मुक्ति पर भाषण - Nasha Mukti Speech In Hindi 

आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे नशा मुक्ति भाषण (Nasha Mukti Speech In Hindi) पर। नशा मुक्ति पर भाषण (Speech on Nasha Mukti in Hindi) हम सबके लिए महत्वपूर्ण है। आज की दुनिया की अगर हम बात करें तो हमारे आस पास या हमारे खुद के घर में लोग नशे से पीड़ित है। नशा हमारे घर को हमेशा से बर्बाद करते आ रहा है। (Nasha Mukti Par Bhashan) नशा मुक्ति पर भाषण देने का कोई भायदा नहीं है अगर हम उस पर अमल नहीं करते। 

Nasha Mukti Speech In Hindi | नशा मुक्ति पर भाषण

(Nasha Mukti Speech In Hindi) नशा मुक्ति भाषण हमारे जीवन को कारगर बनाने में हमेशा से मदद करता आ रहा है। (Nasha Mukti par speech) नशा मुक्ति भाषण पूरी तरीके से नशा तो नहीं छुड़ा सकता पर हमें उस पर अमल जरूर करना चाहिए। नशा मनुष्य के जीवन को बर्बाद करने में सबसे अहम भूमिका निभाती है। यह ना ही केवल मनुष्य का स्वास्थ्य बिगाड़ती है बल्कि हमारे रिश्तेदार, परिवार तथा सामाज को भी इसका सामना करना पड़ता है। 


(Nasha Mukti par speech) नशा मुक्ति को अपने सामाज और अपने देश से निकालने की बहुत आवश्यकता है। नशा को हमारे सामाज और देश से अलग करने का सबसे महत्वपूर्ण कदम है हमारा प्रशिक्षण और हमारी शिक्षा। लोगों को हमेशा नशे के हानिकारक प्रभाव के बारे में हमेशा जानना चाहिए और ध्यान में रखना चाहिए कि सुख और सफलता कभी में नशा युक्त व्यक्ति को नहीं मिल सकती। हमारे सामाज को नशा मुक्त बनाने के लिए नशे से जूझ रहे लोगों की मदद करनी चाहिए और उन्हें वापस नई जिंदगी देने के लिए नए संसाधनों को उपलब्ध करानी चाहिए। 


यह संघर्ष सिर्फ नशीले व्यावितयों का नहीं है बल्कि हमारे सामाज में रह रहें हर व्यक्ति का है जैसे एक गंदी मछली सारे तालाब को गंदा करती है ठीक वैसे ही एक नशा युक्त व्यक्ति सारे सामाज को गंदा करता है। नशा हमारे घर, परिवार तथा सामाज की खुशियाँ छीन लेता है। नशीले पदार्थ को छोड़कर हम स्वस्थ तथा समृद्ध सामाज बना सकते हैं इसी वजह से हमें हमारा सामाज नशा मुक्त बनाकर जागरूकता फैला लेनी चाहिए और हमारे समुदाय को एक साथ मिलकर नशे को छुड़ाने में दूसरों की मदद करनी चाहिए। 


अगर हम सभी मिलकर मदद करें बिना सोचे की हमारा अपना है या नहीं तो हम जरूर नशा मुक्त सामाज की ओर आगे बढ़ेंगे। नशा एक ऐसी गंदगी है जो सामाज के तरह-तरह के पहलु पर अपना असर डालती है। हमारी यह गलती लोगों से शराब, गुटखा, धूम्रपान जैसी नशीली दवाओं और तरह तरह के नशीले पदार्थों को छुड़ाने में मदद नहीं कर पाती जिसका असर न केवल लोगों के स्वास्थय पर होता है बल्कि सामाज, परिवार और देश के उन्नति को आगे नहीं बढ़ने देता। इसी वजह से नशा मुक्ति जरूरी है और हमें इसे दूर करने के खिलाफ संघर्ष करना चाहिए। 


नशे की आदत किसी भी व्यकित से नहीं छूटती अगर कोई व्यकित इसे छोड़ने की कोशिश करें तो भी उसके मन से इसे पाने की इच्छा नहीं मिटती। जिसकी वजह से लोगों का स्वास्थय से जुगी समस्याएं आती है और परिवार को भी काफी कठिनायाँ सहनी पड़ती है। एक व्यक्ति अपनी कमाई के 70% नशा करने में बर्बाद कर देता है जिसकी वजह से घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ जाती है ओर संघर्ष की स्थिति सुरू हो जाती है। साथ में सामाज में भी इसकी वजह से बढ़ती हुई परेशानी दिखाई देती है जैसे की अपराध, दुर्धटना, तंगदवारी और पारिवारिक समस्या और नहीं तो हमारे घर की बहु बेटियाँ भी नशीले लोगों के बीच सुरक्षित नहीं है। 


नशीली पदार्थ से हमेशा के लिए घुटकारा पाने के लिए हमें हमेशा मेहनत करते रहना चाहिए। सबसे ज्यादा जरूरी कदम यह है कि हमें अपने मर्जी और हमारे मन को काबू में रखना चाहिए। हमें अपनी आदत के लिए निर्णयशील रहना चाहिए और सही तरीके से मदद लेनी चाहिए। यह कभी नहीं भूलना चाहिए की हर आदत को छोड़ने में समय लगता है। हमें अपने आदत के कारण खोए गए आत्मविश्वास को फिर से वापस लाना चाहिए क्योंकि हमें प्रोत्साहन और सहयोग की आवश्यकता हमेशा होगी 


(Nasha Mukti Essay In Hindi) नशा मुक्ति एक बहुत ही ज्यादा जरूरी मुद्दा है जो हर तरह से हमारे सामाज को प्रभावित करता है। हमें हमारे नशा की आदत को छुड़ाने के लिए हर मुमकिन कोशिश करनी चाहिए अपने परिवार, सामाज और रिश्तेदारों की सुख-शांति के बारे में सोचनी चाहिए । नशा मुक्ति सबसे महत्वपूर्ण जरिया है जो सामाज और विकास के प्रगति के लिए बहुत ही आवश्यक है। नशा व्यक्ति के जीवन में जहर की तरह है जिसका असर इंसान के जीवन पर हर पहलू से पड़ता है। 


यह थोड़ी देर के लिए लोगों को सुख पहुंचाता है, दिलासा दिलाता है लेकिन असलियत में यह व्यक्ति को और उसके परिवार को बस नुकसान पहुंचाता है। नशा मुक्ति जरूरी उपकरण है जो इंसान को नशा से मुक्त करके उसे स्वस्थ, सामाजसेवी, जिम्मेदार तथा समृद्ध बनाता है। नशा बहुत ही खतरनाक समस्या है जिससे लोगों के शरीरिक, सामाजिक और मानसिक स्वास्थय पर असर पड़ता है। यह बहुत ही खतरनाक समस्या है जो लोगों के शारीरिक, मानसिक और सामाजिक स्वास्थय पर असर डालता है। 


नशा शारीरिक और मानसिक रूप से व्यकित को कमजोर और बिमार बना देता है और जिंदगी में होने वाली सम्भावना को दबा देती है। नशे की वजह से लोग अपने परिवार, दोस्तों, रिश्तेदारों और सामाज के साथीदारों को छोड़कर अकेले में अपनी जिंदगी व्यतित करते है ताकि कोई भी उनके और नशे में रुकावट ना बनें। इतना ही नहीं यह सामाज में अपराध और गैरकानूनी धंधे को भी बढावा देता है इसी वजह से नशा मुक्ति अपने सामाज के लिए महत्वपूर्ण मुद्दा होना चाहिए। 


नशा का प्रभाव खासकर हमारे युवा पीढी में खासकर देखी जाती है। युवा लोग जो भविष्य के नेता और सामाज सेवी हैं नशे के वजह से अपने पूरे पोतेंशियल का उपयोग नहीं कर पाते हैं जो पढ़ाई, स्वास्थ्य, करियर और सामाजसेवा में कभी कदम नहीं बढ़ा पाते हैं। युवाओं को नशा मुक्ति की काफी जरूरत है ताकि वह अपने भविष्य में सफलता और खुशहाली को बढावा दे सकें। नशे से मुक्ति पाने के लिए शिक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण है सरकारी संस्थानों और गैर सरकारी संगठनों को नशा मुक्ति बनाने के लिए जागरुकता अभियानों (Nasha Mukti par bhasan / Nasha Mukti par speech) को बढ़ावा देना चाहिए।


साथ ही साथ सामाज को भी नशा मुक्ति के तरफ जागरूकता बढानी चाहिए और इसे स्वीकार करना चाहिए कि नशा किसी भी प्रकार से किसी के लिए भी अच्छा नहीं हो सकता है। सरकार को भी उच्च स्तर पर नशा मुक्ति के लिए कड़ी से कड़ी कानूनी नियंत्रण लगाना चाहिए। यह नशा बिक्री को कम करेगा और उसमें नियंत्रण लाने के लिए लोगो को प्रोत्साहित करेगा। इसके अलावा सरकारों को चिकित्सा सुविधाएँ तथा प्रोगोमो के लिए समर्थन करनी चाहिए। नशा मुक्ति की पहली कदम खुद पर नियंत्रण और खुद के मन को काबू करना है। 


व्यक्ति को हमेशा अपने मन पर नियंत्रण करना चाहिए और हमेशा नशे के प्रभाव से दूर रहना चाहिए। यह सकारात्मक सोच हमें स्वस्थ और अपने लक्ष्यों को बढ़ावा देने के लिए संकल्पित होने की आवश्यकता को बढ़ावा देता है। नशा मुक्ति के लिए हमारा संघर्ष और संघर्ष काफी महत्वपूर्ण है। नशा हर व्यक्ति के जिंदगी में गलत बदलाव तथा संकट लाता है लेकिन अगर हम संघर्ष और समर्पण तरीके से सोचे तो इसे मिटाया जा सकता है। 


हर व्यक्ति को सही रास्ते पर चलना चाहिए तथा एक समर्पित और अच्छी जीवनशैली अपनाने के लिए मेहनत करना चाहिए। नशा मुक्ति बहुत ही लंबी प्रक्रिया है जिसमें धैर्य, प्रेरणा और समर्थन की जरुरत होती है। हमारे सामाज में हर व्यक्ति को नशा मुक्ति में सहयोगी बनकर अपने सामाज को नशा मुक्ति सामाज बनाना चाहिए। नशा मुक्ति कभी फिजुल ना जाने वाला मुद्दा है जो कि हमारे सामाज के लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसकी वजह से हमारे लोगों का जीवन स्वस्थ, समृद्ध और समाजसेवी बन सकता है। 


हमारे सामाज को इसके लिए जागरूक बनना चाहिए, शिक्षा और ज्ञान प्राप्त करना चाहिए और सकारात्मक संशोधन प्राप्त करनी चाहिए। (Nasha Mukti Speech In Hindi) नशा मुक्ति हमारे देश और सामाज के आर्थिक विकास में बहुत बड़ा योगदान दे सकती है। इतना ही नहीं यह हमारे परिवार, दोस्त तथा रिस्तेदार को खुशहाल जीवन दे सकती है।

Frequently Asked Questions

1. नशा मुक्ति की परिभाषा क्या है?

नशा मुक्ति एक तरह की स्वयंसेवी संस्थाओं के तरफ से चलाया गया कार्यक्रम है जिसमें नशा करने वाले व्यक्ति को सही ज्ञान देकर उन्हें नशा छोड़ने को कहा जाता है। 


2. नशा मुक्ति क्यों जरूरी है?

नशा मुक्ति हर तरफ से हमारे देश के लिए जरूरी है क्योंकि नशीले पदार्थों का सेक्न करने से नाहीं सिर्फ व्यक्ति को परेशानी होती है बल्कि उनके परिवारों और सामाजों को भी कई तरह के कष्ट उठाने पड़ते हैं। यह व्यक्ति के साथ-साथ परिवारों को भी मानसिक और शारीरिक कष्ट देता है। 


3. नशे के दुष्प्रभाव क्या है?

युवकों को नशे का असर सबसे ज्यादा दिमाग पर पड़ता हैं जिसके वजह से उन्हें भूलने की बीमारी, ध्यान नहीं लगना तथा कैंसर जैसी जानलेवा बिमारी भी हो सकती है। 


4. नशे से कौन कौन सी बीमारी होती है?

नशे से कई तरह की बिमारी हो सकती है जिसकी वजह से हमारी जान भी जा सकती है जैसे की लिवर की खराबी, फेफड़ों की खराबी या उससे जुड़ी बिमारियों का डर रहता है तथा सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है। 


5. नशा मुक्त देश कौन सा है?

आइसलैंड देश नशा मुक्त है अगर हम यूनिसेफ के आंकड़ो की बात करें तो आइसलैंड में 14 से 16 साल के केवल 5% युवाओं ने शराब का सेवन किया है।


Post a Comment

Previous Post Next Post