Canada Government Double Student Fund | ट्रूडो सरकार ने महंगा किया भारतीय स्टूडेंट्स फंड

 

Canada Government Double Student Fund

असल में भारतीयों के लिए कनाडा जाकर पढ़ाई करना बहुत ही महंगा हो गया है ट्रूडो सरकार ने स्टूडेंट्स फंड को दोगुना कर दिया (Canada Government Double Student Fund)। जो भारतीय कनाडा जाकर पढ़ाई करते हैं उनके लिए काफी मुश्किल खड़ी हो गई है। कनाडा सरकार ने बाहर से आने वाले यानी कि विदेशी छात्रों के लिए स्टूडेंट्स फंड को महंगा और दोगुना कर दिया है। 


उनका यह निर्णय भारतीयों के लिए बहुत बड़ा झटका है क्योंकि कनाडा में पढ़ाई करने वाले हर भारतीय छात्र को अब ज्यादा पैसे देने होंगे। ट्रूडो सरकार ने कहा कि हमने कुछ सोच समझ कर ही यह फैसला किया है। अब भारतीय छात्रों को ना ही सिर्फ ट्यूशन फीस बल्कि अलग से भी कुछ पैसों की जरूरत पड़ेगी। अभी की अगर हम बात करेंतो कनाडा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए स्टडी वीजा बनवाने के $10000 लगते हैं। 


और पढ़ें: https://www.infoinhindi.in/2023/12/excessive-salt-and-stomach-cancer.html


आगे आने वाले समय की हम बात करेंतोएक भारतीय छात्र कोअपने बैंक के खाते में $20635 दिखाने पड़ेंगे बस इतना ही नहीं अगर किसी भारतीय छात्र के साथ उसका कोई परिवार या सदस्य भी कनाडा आता है तब उनको अपनी राशि बढ़ाकर बैंक में $4000 दिखाने होंगे। मंत्री मिलर ने कहा की बाहर से आने वाले यानी की विदेशी छात्र कनाडा में काफी तेजी से आ रहे हैं उनकी संख्या काफी बढ़ रही है ऐसे में बाहर से और छात्रों को बुलाना हमारी सबसे बड़ी गलती होगी। 


ऐसे में हम कनाडा में शिक्षण संस्थानों से यह विनती करते हैं कि वह केवल उन्हीं छात्रों को वीजा दे जो अभी कनाडा में मौजूद है ताकी उन्हें रहने के लिए घर या छत मिल सकें। कनाडा सरकार ने यह कदम वहां रहने की कम जगह तथा कम अपार्टमेंट या घरों की वजह से उठाया है। सरकार का कहना है कि कनाडा में आने वाली छात्रों की संख्या को सीमित कर देनी चाहिए। 


आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि अभीके समय 8 लाख से ज्यादा विदेशी छात्र कनाडा में पढ़ाई करने के लिए मौजूद है उसमें से 3 लाख से ज्यादा सिर्फ हमारे भारत के हैं। इतना ही नहीं सारे छात्रों में ज्यादातर सिर्फ पंजाब से हैं। 7 दिसंबर को गुरुवार के दिन कनाडा सरकार के मंत्री मार्ग मिलर ने यह तय किया की सितंबर 2024 से पहले हम वीजा को सीमित कर देंगे। 


और पढ़ें: https://www.infoinhindi.in/2023/12/junior-mehmood-passes-away.html


इमीग्रेशन मंत्री ने ओटावा में पार्लियामेंट हिल में मीडिया के बारे में बताते हुए कहा कि कनाडा सरकार बहुत सारी समस्याओं का सामना कर रही है जैसे की धोखाधड़ी, शोषण और रहने के लिए आवास (Canada Government Double Student Fund) । ऐसे में सारे मुद्दों को खत्म करने के लिए हमारा यह कदम उठाना उचित है।


कनाडा में बस रहे पंजाबी पॉलिसी इन सारी चीजों का विरोध कर रही है उनका कहना है कि स्टूडेंट्स फंड बढ़ा देने से या दोगुना कर देने से (Canada Government Double Student Fund) उनको उनकी परेशानी से छुटकारा नहीं मिल जाएगा। सरकार सिर्फ अपनी जिम्मेदारी से बचने के लिए सारा दोश विदेशी छात्रों तथा भारतीय छात्रों पर डाल रही है। 


और पढ़ें: https://www.infoinhindi.in/2023/12/india-vs-south-africa-t20-series-timing-schedule.html


Post a Comment

Previous Post Next Post